Hindi News, Latest News in Hindi, हिन्दी समाचार, Hindi Newspaper
बिज़नस

इनकम टैक्स रूल्स: ये हैं 1 जुलाई 2022 से नियमों में बदलाव

शुक्रवार यानी 1 जुलाई 2022 से इनकम टैक्स नियमों में तीन बड़े बदलाव अलग-अलग टैक्सपेयर्स पर लागू होने जा रहे हैं। 1 फरवरी को पेश किए गए केंद्रीय बजट 2022 में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तावित किया गया। पैन-आधार लिंकिंग पर लेट फीस को दोगुना करने का एक नियम है। 1 जुलाई 2022 से लेट फीस ₹500 से बढ़कर ₹1,000 हो जाएगी। इसके अलावा, 1 जुलाई 2022 से सभी क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन पर स्रोत पर एक प्रतिशत कर कटौती (टीडीएस) लगाया जाएगा। इस बीच, कल से, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और डॉक्टरों पर सेल्स प्रमोशन के माध्यम से प्राप्त मोनेटरी लाभों पर 10 प्रतिशत टीडीएस बनेगा कर लागु होगा।

 

शुक्रवार, 1 जुलाई, 2022 से लागू होने वाले आयकर नियमों में ये तीन अहम बदलाव हैं:-

 

डॉक्टरों, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स पर टीडीएस–

केंद्रीय बजट 2022 में, भारत सरकार ने आयकर अधिनियम 1961 में एक नई धारा 194R सम्मिलित की। इस नए खंड में डॉक्टरों और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स पर बिक्री प्रोत्साहन के माध्यम से प्राप्त लाभों पर 10 प्रतिशत टीडीएस का प्रस्ताव है। हालांकि, टीडीएस तभी लागू होगा जब एक वित्तीय वर्ष में लाभ की लागत ₹20,000 या उससे अधिक हो।

 

पैन–आधार लिंकिंग के लिए दोगुना शुल्क–

आधार-पैन लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून 2022 है। सीबीडीटी दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति 31 मार्च 2022 से 30 जून 2022 के बाद अपने पैन को आधार से जोड़ता है, तो उसे 500 रुपये का विलंब शुल्क देना होगा। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति 30 जून 2022 तक पैन को आधार से जोड़ने में विफल रहता है, तो उसे 1 जुलाई 2022 से पैन-आधार सीडिंग के लिए ₹1,000 का दोहरा जुर्माना देना होगा।

 

क्रिप्टोकरेंसी पर टीडीएस–

वित्त मंत्री सीतारमण ने इस साल की शुरुआत में 1 जुलाई से क्रिप्टोकुरेंसी बिक्री लेनदेन पर एक प्रतिशत टीडीएस का प्रस्ताव दिया था। टीडीएस कटौती सभी वर्चुअल डिजिटल एसेट (वीडीए) ट्रांसफर पर लागू होगी, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी और 10,000 रुपये से अधिक के अपूरणीय टोकन (एनएफटी) शामिल हैं।

 

कटौती निवेशक द्वारा किए गए लाभ या हानि की परवाह किए बिना लगाई जाएगी, लेकिन खरीदार नुकसान से जुड़े लेनदेन पर लगाए गए टीडीएस की वापसी का दावा कर सकता है। इसके अलावा, वीडीएस के हस्तांतरण के समय, कर 20 प्रतिशत की दर से काटा जाएगा यदि खरीदार का पैन आसानी से उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, टीडीएस को पांच प्रतिशत की उच्च दर पर रखा जाएगा, जो कि एक प्रतिशत की सामान्य दर के विपरीत है यदि व्यक्ति ने अपना इनकम टैक्स रिटर्न प्रदान नहीं किया है। इस प्रकार, एक क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशक को अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना चाहिए यदि उसने क्रिप्टो लेनदेन में प्रवेश किया है।

 

Follow us on Facebook, Twitter & Youtube.

Related posts

बाजार में पूरे दिन कारोबार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला

Admin

भारतीय स्टेट बैंक ने रूस की प्रतिबंधित संस्थाओं के साथ लेनदेन किया बंद

Live Bharat Times

OPEC+ देशों के उत्पादन न बढ़ाने के फैसले से कच्चा तेल 11 साल के उच्चतम स्तर पर, भाव 116 डॉलर प्रति बैरल के पार

Live Bharat Times

Leave a Comment